Remdesivir Injection Uses in Hindi, Side Effects – रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल कैसे होता है?

Remdesivir Injection Uses in Hindi – here you can get all details about Remdesivir Side Effects Dose. Remdesivir Injection के बारे में सभी ज़रूरी जानकारी यहाँ इस पेज पर उपलब्ध हो जाएगी। रेमडिसिविर इंजेक्शन के बारे में हम पूरी जानकारी देंगे की कैसे और क्यूँ इसका उपयोग करना कितना फायदेमंद हैं या नहीं। यहाँ इस पेज पर दुष्प्रभाव के बारे में भी सभी ज़रूरी जानकारी दी जाएगी।

Remdesivir Injection Uses

रेमडेसिविर इंजेक्शन का उपयोग कोरोनोवायरस बीमारी 2019 (COVID-19 संक्रमण) के इलाज के लिए किया जाता है। यह अस्पताल में भर्ती हुए वयस्कों और बच्चों में 12 साल और उससे अधिक उम्र के SARS-CoV-2 वायरस के कारण होता है, जिनका वजन कम से कम 88 पाउंड (40 किलोग्राम) होता है। रेमेडीसविर एंटीवायरल नामक दवाओं के एक रूप में शामिल किया गया है। यह वायरस को शरीर में फैलने से रोककर अपना काम करता है। मूल रूप से 200 9 में हेपेटाइटिस सी का इलाज करने के लिए बनाया गया था, तब तक एंटी-वायरल दवा को विफलता घोषित कर दिया गया था जब तक कि 2014 में इबोला के खिलाफ प्रभावी नहीं पाया गया था। कभी भी इसका उपयोग मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (एमईआर) और गंभीर तीव्र श्वसन के कारण होने वाली बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जा रहा है। सिंड्रोम (एसएआरएस) – दोनों कोरोनवायरस परिवार से संबंधित हैं।

Remdesivir Injection Uses in hindi
Remdesivir Injection Uses in hindi

अभी कोरोना 2nd wave में हमने देखा था की Remdesivir के इंजेक्शन को लेकर देश में मारामारी चल रही है। रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए लोग मेडिकल स्टोर के चक्कर काट रहे हैं और किसी भी कीमत पर रेमडीसिविर का इंजेक्शन खरीदने को तैयार हैं। लेकिन फिर भी लोगों को यह दवा नहीं मिल रही है। भारत में इस दवा को लेकर स्थिति ये है कि जिसे रेमडेसिविर की ज़रूरत नहीं है वो भी इस दवा के लिए लाइन लगा रहा है।

Remdesivir Injection Dose Uses Overview

Post Title Remdesivir Injection Uses in Hindi
Type Medicine
Uses in COVID-19 infection
Article Category Health
Producer Companies Hetero Drugs, Cipla, Zydus Cadila, Mylan Labs, Dr Reddy’s Labs, Syngene and Jubilant Ingrevia
Official Website https://cowin.gov.in

What is Remdesivir Injection

Remdesivir injection is used to treat coronavirus disease 2019 (COVID-19 infection) caused by the SARS-CoV-2 virus in hospitalized adults and children 12 years of age and older who weigh at least 88 pounds (40 kg). Remdesivir is in a class of medications called antivirals.

क्या है रेमडेसिविर (What is Remdesivir)?

रेमडेसिविर एक एंटीवायरल दवा है, जिसे अमेरिका की दवा कंपनी गिलियड साइंसेज ने बनाया है। रेमडेसिविर को आज से करीब एक दशक पहले हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी वायरस (RSV) का इलाज करने के लिए बनाया गया था, लेकिन इसे कभी बाजार में उतारने की मंजूरी नहीं मिली। लेकिन कोरोना के इस दौर में Remdesivir Injection को जीवन रक्षक दवा के रूप में देखा जा रहा है। यही कारण है कि रेमडीसिविर इंजेक्शन को लोग महंगी दामों पर भी खरीदने को तैयार हैं। रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में किया जाता है। हालांकि, कोरोना के इलाज में इसके प्रभावी ढ़ंग से काम करने को किसी ने मान्यता नहीं दी है। नवंबर में WHO ने भी ये कह दिया था कि रेमडेसिविर कोरोना का सटीक इलाज नहीं है।

How to Register for Cowin Vaccine online

Covid-19 Helpline Number

रेमडेसिविर इंजेक्शन के नुकसान ? (Remdesivir Injection Side-Effects in Hindi)

रेमडेसिविर इंजेक्शन के नुकसान के बारे में सही जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन Low blood Pressure, मतली, उल्टी, पसीना, और कंपकंपी जैसे लक्षणों के साथ एक अतिक्रमण प्रतिक्रिया हो सकती है। Remdesivir के उपयोग से आपकी किडनी पर भी बुरा प्रभाव पढता हैं। इससे लिवर बहुत कमजोर हो जाता हैं। आपके ह्रदय की गति भी बहुत तेज हो जाती हैं। हालांकि गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के मामले में, लक्षण शामिल हो सकते हैं। जैसे चकत्ते, खुजली सूजन (विशेषकर चेहरे, जीभ, गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी आदि। गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन के दुष्प्रभाव हो सकते है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिला को चिकिस्तक से सलाह लेनी चाहिए।

स्तनपान करने वाली महिला पर रेमडेसिविर इंजेक्शन का प्रभाव पड़ सकता है, हालांकि इस पर शोध करना बाकि है। Remdesivir के इस तरह के साइड इफेक्ट सामान्यतः लंबे समय तक नहीं रहते और एक बार इलाज पूरा होने जाने के बाद अपने आप खत्म हो जाते हैं। हालांकि अगर ये समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। चिकिस्तक के देख रेख में  रेमेडिसविर उपचार के दौरान दुष्प्रभावों के लिए निगरानी करनी चाहिए।

Cowin Vaccine Certificate Name mobile number Correction

Remdesivir Dose  (रेमेडिसविर की खुराक और इस्तेमाल करने का तरीका)

यह अधिकतर मामलों में दी जाने वाली Remdesivir की खुराक अधिकतम मात्रा: 1 Injection बस एक बार है। कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर Remdesivir की खुराक अलग हो सकती है।

How to Register for Cowin Vaccine online

रेमडेसिविर इंजेक्शन कम्पनी Name ( Remdesivir Injection Production in hindi)

भारत में इस दवा का प्रोडक्शन सिप्ला, जाइडस कैडिला, हेटेरो, माइलैन, जुबिलैंट लाइफ साइंसेज, डॉ रेड्डीज, सन फार्मा जैसी कई कंपनियां करती रही हैं। गिलियड साइंसेज(Gilead Sciences) कंपनी ने रेमडेसिविर को इबोला के ड्रग के रूप में विकसित किया था, लेकिन अब माना जाता है कि इससे और भी तरह के वायरस मर सकते हैं। इसमें नया नाम कोरोना वायरस का जुड़ गया है। कोरोना संकट के बाद इसकी बिक्री में काफी उछाल आया है।  देश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस दौरान कोरोना के गंभीर के लिए रेमडेसिविर की मांग ज्यादा बढ़ गई है। पिछले साल के अंत में इस कोरोना के नए मामलों में कमी आऩे के बाद रेमडेसिविर दवा का उत्पादन कम कर दिया गया था।

Cowin Certificate Download
Click here
Official Website https://cowin.gov.in/

How to track Cowin Vaccine in Maharastra

Corona third Wave in India

How to Download Cowin Certificate Without Mobile Number

Coronavirus Symptoms in Kids

Leave a Comment